Doctor Kaise Bane In Hindi : डॉक्टर कैसे बने इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

Doctor Kaise Bane In Hindi : डॉक्टर कैसे बने इसकी पूरी जानकारी हिंदी में 

Doctor Kaise Bane In Hindi 

तो दोस्तों क्या आपका सपना डॉक्टर बनने का है और आप चाहते हैं कि डॉक्टर बने तो दोस्तों आपको हम इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपको पता नहीं है कि डॉक्टर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है तो आप मेरी आर्टिकल में बने या  आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है । तो दोस्तों बने रहे मेरे इस आर्टिकल में क्योंकि इस आर्टिकल की तरह आपको डॉक्टर बनने का सबसे आसान तरीका बताया जाएगा इसे फॉलो करके आप बिल्कुल ही टाइम वेस्ट किए हुए डॉक्टर बन पाएंगे तो दोस्तों आप मेरे साथ जरूर पढ़ें इस आर्टिकल को अगर आप अपना सपना पूरा करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक जरूर पड़े इस आर्टिकल के लिए आपको तमाम जानकारी दी जायेगी।

क्या आप जाना चाहते हैं कि डॉक्टर कैसे बने इसके बारे में यदि हम इस आर्टिकल में आज आपके पूरे पड़े आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इसकी सभी जानकारी देने वाले हैं सभी लोग का सपना होता है कि हम अपने जीवन में कुछ ना कुछ ऐसा करें जिससे हम अपने जीवन में कुछ करके सक्सेस आदमी बने ऐसे में ज्यादा लोग का सपना होता है कि हम बड़े होकर आईपीएस आईएएस या डॉक्टर बने लेकिन यह तब तक जब हम बड़े नहीं हो जाते हैं क्योंकि हम जैसे जैसे बड़े होते हैं जानते हैं वैसे-वैसे हमारा सपना बदलता जाता है लेकिन बहुत सारे ऐसे भी लोग होते हैं जो अपने सब अपनी बचपन के सपने पूरा करते हैं आज भी आप अगर किसी बच्चों को पूछेंगे आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तो ज्यादातर बच्चे एक ही जवाब होगी मुझे बड़े होकर डॉक्टर बनना है लेकिन उन्हें या पता नहीं है कि डॉक्टर कैसे बने इसलिए हम आपको बचपन के सपने को पूरे करने नहीं कर पाते हैं इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आज आपको हमेशा आर्टिकल के माध्यम से डॉक्टर कैसे बने इसकी पूरी जानकारी दे दें जिसे पढ़कर आप अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन दे पाएंगे और जो भी डॉक्टर बनना चाहते हैं उसे सही रास्ता मिल सके तो आप मेरे इस आर्टिकल को हम जरुर जानते क्योंकि आर्टिकल के जरिए जो भी बात बताई जाएगी बिल्कुल ही सत्य बताई जाएगी । 

डॉक्टर बनने के लिए क्या चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको बता दो कि डॉक्टर बनने के लिए कुछ नहीं बातों को फॉलो करना है जिसे आप इसके योग्य बन सकते हैं । :- 

• उम्मीदवार 10th पास होना चाहिए ।

• उम्मीदवार 12th पास होना चाहिए पीसीबी सब्जेक्ट से

• हर सब्जेक्ट में काम से कम 50% मार्क होना चाहिए ।

• डॉक्टर बनने के लिए उम्मीदवार को बहुत मेहनत करनी होगी। 

डॉक्टर कैसे बने

डॉक्टर बनना बहुत ही गर्व की बात है लेकिन डॉक्टर बन्ना इतना आसान नहीं है डॉक्टर बनने के लिए आपको मेहनत और लगन से पढ़ाई करनी होगी और इसमें खर्च भी बहुत होती है इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट अपने डॉक्टर बनने का सपना पूरा नहीं कर पाते हैं आज हम आपको इसे पोस्ट आर्टिकल के माध्यम से इन सभी चीजों के बारे में ही जानकारी मिली देंगे तो चलिए हम जानते हैं डॉक्टर कैसे बने ।  दोस्तों अगर आपका सपना डॉक्टर बनने का है तो आप 10th पास करने के बाद बायोलॉजी सब्जेक्ट पुणे डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको 10th एसटीडी पास करना होगा और 10th एसटीडी पास करने के बाद आपको 12th साइंस लेना होगा बायोलॉजी के साथ आपको ट्वेल्थ साइंस और 11th साइंस के फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट पढ़ाई जाएगी आप इन सब्जेक्ट के माध्यम से पढ़ना होगा और 12th साइंस पास करना है आप ट्वेल्थ पास के बिना डॉक्टर नहीं बन सकते हैं और ट्वेल्थ पास करने के बाद आप डॉक्टर बनने का सपना देख पाएंगे । 

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।

आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी 12वीं कक्षा से ही शुरू कर देना है अगर आपको डॉक्टर बनना है तो क्यों क्योंकि जब आप 12वीं कक्षा पास करते हैं उसके बाद परंतु कॉलेज में प्रवेश लेने की एंट्रेंस एग्जाम आ जाएगी जो बहुत ही हार्ड होता है और उसको क्लियर करने के बाद भी आप डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते हैं । एंट्रेंस एग्जाम पास करने के लिए आपको कुछ मिनट बातों पर ध्यान देनी होगी जो कि इस प्रकार है :- 

• आप इधर भी कक्षा से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें क्योंकि इसकी एग्जाम बहुत ही हार्ड होती है और जैसे ही आप बार्बी कक्षा पास करते हैं उसके तुरंत बाद एंट्रेंस एग्जाम आ जाता है इससे आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने का टाइम नहीं मिलेगा । 

• आपको अगर भी और 12वीं कक्षा में जो भी पढ़ाया जाता है उसे ध्यान से और समझ कर पड़े क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम में अगर भी और 12वीं कक्षा में जो भी पढ़ाई जाती है उसके बेस पर ही सवाल पूछा जाता है । 

• आप एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं ।

• आप चाहते हैं एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए इंटरनेट का भी उसे कर सकते हैं । 

डॉक्टर बनने के लिए कौन-कौन सा कोर्स करें ।

आप डॉक्टर बनने के लिए वह कोर्स करें जिसमें चीज का आपको स्पेशल डॉक्टर बनना है मैं यहां नीचे आर्टिकल के माध्यम से डॉक्टर के कुछ कोर्स बताएं हैं । 

• MBBS

• B.SC 

• BHMS

• BAMS 

• BDS 

• B. pharm

• D. Pharm 

• UMS 

MBBS ka Full From 

एमबीबीएस का फुल फॉर्म होता है बैचलर आफ मेडिकल एंड ए बैचलर ऑफ़ सर्जरी । इसे हिंदी में बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी बोला जाता है । या कोर्स 12वीं साइंस पास करने के बाद होता है परी पास करने के बाद इसकी एंट्रेंस एग्जाम भी दी जाती है तब जाकर आपको कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगा । 

• B.Sc Nursing 

बीएससी नर्सिंग का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ साइंस इन नर्स इसे हिंदी में नर्सिंग विज्ञान में स्नातक भी कहा जाता है । यह कोर्स पूरे 4 साल का होता है इसमें पुस्तिका ज्ञान और प्रैक्टिकल ज्ञान भी दिया जाता है । 

• B. Pharm 

बी फर्म का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ फार्मेसी इसे हिंदी में फार्मेसी में स्नातक भी कहा जाता है । यह कोर्स 4 साल का होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते हैं जिसमें आपको हर 6 महीने में एग्जाम देना होगा उसे पास भी करना होगा आपको टोटल आर्ट एग्जाम देनी होगी और इसे पास भी करना अनिवार्य है ।

• D. Pharm

डी फॉर्म का फुल फॉर्म होता है डॉक्टर ऑफ परामर्श इसे हिंदी में डॉक्टर और परामर्श भी कहा जाता है । यह कोर्स 6 साल का होता है जिसमें 1 साल की इंटर्नशिप भी शामिल होता है । 

तो दोस्तों आपको तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी दे दी गई आप मेरी आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें । 

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।
धन्यवाद 🙏

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top