CTET Official Answer Key : स्टेट 2024 का अधिकारी आंसर इस दिन आएंगे

CTET Official Answer Key : स्टेट 2024 का अधिकारी आंसर इस दिन आएंगे । 

CTET Official Answer Key

नमस्कार दोस्तों तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीटेट ऑफिशल आंसर की के बारे में बताने वाले हैं तो दोस्तों आपको बता दो की स्टेट के जो ऑफिशल आंसर की है वह बहुत जल्दी इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जारी होने वाला है अगर आप इसके ऑफिशल सिटीएट आंसर की देखना चाहते हैं तो आप मेरे इस आर्टिकल में बड़े सुबह शाम तक क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए सीटेट ऑफिशल आंसर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो दोस्तों आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको मेरी इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक सुविचार तक पढ़ना होगा तब जाकर आप इसके ऑफिशल आंसर की को बिल्कुल आसान नहीं डाउनलोड कर पाएंगे तो दोस्तों बने रहो मेरे साथी कल शुरू से और उसे जानकारी प्राप्त करके अपने ऑफिशियल आंसर की को बिल्कुल ही आसानी से डाउनलोड करें ।

CTET उत्तर कुंजी क्या है ?

CTET उत्तर कुंजी सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें CTET परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर शामिल हैं।

यह आमतौर पर परीक्षा आयोजित होने के कुछ दिनों बाद प्रकाशित होता है और आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होता है।

उत्तर कुंजी में पेपर में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तर, साथ ही संबंधित प्रश्न संख्या और प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंक शामिल होते हैं। यह उम्मीदवारों के लिए उनकी प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने और उनके अंकों का अनुमान लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

एक बार अनंतिम उत्तर कुंजी में सभी मुद्दे हल हो जाने के बाद, बोर्ड अंतिम CTET परिणाम जारी करेगा। सीबीएसई ने पहले सूचित किया था कि सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) का परिणाम 15 फरवरी तक जारी किया जाएगा।

अंतिम मेरिट सूची में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा शिक्षण प्रमाणपत्र से पुरस्कृत होने का मौका मिलेगा जो जीवन भर की वैधता के साथ आता है।

CTET उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें ?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट, यानी ctet.nic.in पर उपलब्ध होगी । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा के लिए रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। जो आवेदक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं वे अपनी प्रतिक्रिया पत्रक ऑनलाइन जांचेंगे।

  • जो उम्मीदवार CTET परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं।
  • एक बार जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएं, तो होम पेज पर “सीटीईटी उत्तर कुंजी” खोजें और उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
  • उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नया वेब पेज प्रदर्शित होगा। पेपर I या पेपर II की उत्तर कुंजी डाउनलोड करें।
  • उत्तर कुंजी खोलें, इन उत्तर कुंजी से अपने अंक जांचें।
  • यदि आपको कुंजी पर कोई आपत्ति है, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। आप आपत्तियां उठाने के लिए दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं के साथ सीटीईटी प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के चरण

  • आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • मुख पृष्ठ पर, पृष्ठ के अंत तक नीचे स्क्रॉल करें
  • एक नयी विंडो खुलेगी
  • आवेदन संख्या और जन्मतिथि या आवेदन संख्या और पासवर्ड में से किसी एक विकल्प का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • एक बार अपने खाते में लॉग इन करने के बाद, आपको प्रतिक्रिया पत्रक और प्रश्न पत्र देखने का विकल्प मिलेगा

CTET परीक्षा में दो पेपर शामिल थे – पेपर I और पेपर II। पेपर I दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया गया था और पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया गया था।

यह परीक्षा देश भर के किसी भी केंद्रीय सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी हासिल करने का मानदंड है। वे सभी जो सीटीईटी में उपस्थित हुए हैं, वे परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी दे दी गई है तो आप मेरे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पढ़े और अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें ।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।
धन्यवाद 🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top